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MCQ इकाई-4 पूर्ण प्रतिस्पर्धा की स्थिति में फार्म का सिध्दांत

व्यष्टि अर्थशास्त्र MCQ इकाई-4 पूर्ण प्रतिस्पर्धा की स्थिति में फार्म का सिध्दांत में बहुविकल्पीय प्रश्नों का अध्ययन करेंगे।

 

बहुविकल्पीय प्रश्न 1 अंक के परीक्षा में पूछे जाते हैं।

 

साथ ही साथ एक अंक के प्रश्नों में एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर , रिक्त स्थान , सही जोड़ियां एवं सत्य असत्य प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे।

 

MCQ प्रश्न NCERT सभी Board Exam एवं प्रतियोगिता परीक्षा में उपयोगी है।

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 बाजार ( Market ) - बाजार का आशय किसी स्थान से नहीं वरन उस समस्त क्षेत्र से होता है जहाँ किसी वस्तु के क्रेता और विक्रेता फैले होते हैं ।

बाजार के तत्व ( Elements of Market ) 1 एक क्षेत्र , ( 2 ) एक वस्तु ( 3 ) क्रेता व विक्रेता की उपस्थिति , ( 4 ) एक कीमत ।

बाजार के प्रकार ( Types of Market ) - ( प्रतियोगिता के आधार पर ) ( 1 ) पूर्ण प्रतियोगिता , ( 2 ) एकाधिकार , ( 3 ) एकाधिकारी प्रतियोगिता ( 4 ) अल्पाधिकार ।

● पूर्ण प्रतियोगिता ( Perfect Competition ) - पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की वह स्थिति है जिसमें क्रेता और विक्रेता बड़ी संख्या में समरूप जन् का विनिमय करते हैं , उनको बाजार की अवस्था का पूर्ण ज्ञान होता है तथा कीमत की प्रवृत्ति समस्त बाजार में एकसमान होने को होती है ।

पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की विशेषताएँ ( Features of Perfect Competition ) = .1 . क्रेता - विक्रेता की अधिक संख्या , 2. एकरूप वस्तु , 3. बाजार का पूर्ण ज्ञान , 4. फर्मों को प्रवेश व छोड़ने की स्वतन्त्रता , 5. साधनों की पूर्ण गतिशीलता , 6. कोई यातायात लागत नहीं । 1 .

● ● . एकाधिकार ( Monopoly ) - एकाधिकार से अभिप्राय उस बाजार से है जिसमें किसी वस्तु का केवल एक ही विक्रेता है तथा उसका कीमत पर पूर्ण नियन्त्रण होता है ।

एकाधिकार की विशेषताएँ ( Features of Monopoly ) — 1. एक विक्रेता और अधिक क्रेता , 2. निकट स्थानापन्नों का अभाव , 3. एकाधिकारी स्वयं कीमत निर्धारक , 4. नई फर्मों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध , 5. माँग वक्र का ऋणात्मक ढाल , 6. कीमत विभेद की सम्भावना ।

एकाधिकारी प्रतियोगिता ( Monopolistic Competition ) - एकाधिकारी प्रतियोगिता वह बाजार स्थिति है जिसमें अनेक किन्तु छोटे आकार की प्रतियोगी फर्मों होती हैं और ये सभी फर्मों मिलती - जुलती वस्तुएँ बेचती हैं , परन्तु ये वस्तुएँ पूरी तरह से समरूप नहीं होतीं , वस्तुओं में थोड़ी बहुत भिन्नता अवश्य पाई जाती है ।

एकाधिकारी प्रतियोगिता की विशेषताएँ ( Features of Monopolistic Competition ) 2. विभेदीकृत उत्पादन । 1. विक्रेताओं की अधिक संख्या । 4. विक्रय लागतें । 5. बाजार का अपूर्ण ज्ञान । 3. अप्रतिबन्धित प्रवेश एवं बहिर्गमन । 6. गैर - कीमत प्रतियोगिता । 7. फर्म की कीमत नीति